Wednesday, February 17, 2016

"My Pride...My Feelings- An Experience of a Lifetime by a Recovery Addict "

हाल ही में देहरादून के डॉलफिन इंस्टिट्यूट ऑफ़ बायो मेडिकल साइंसेज ने एडिक्शन के प्रति जागरूकता मुहीम के तहत शफा होम को आमंत्रित किया। इस नई पहल में शफा होम से छह लोगो ने हिस्सा लिया।
पहले से ही बहुत सारे विचार व् भावनाये चल रही थी की इस कार्यक्रम में मेरा क्या रोल होगा? जीवन में पहली बार ऐसे किसी कार्यक्रम का हिस्सा बना था. २००-२५० छात्रों के सामने बोलना, अपने आप का परिचय देना जबकि पिछले १२ महीनो से मेरा परिचय था "मेरा नाम विकास और मै एक नशेबाज। " खैर , आखिर हम डॉलफिन इंस्टिट्यूट पहुंच गए।  अच्छा बड़ा कॉलेज है जिसकी छात्र संख्या २५०० से अधिक है। 
बड़ा ही अदभुत अनुभव था जब हमारी कार मुख्य द्वार पर रुकी, हम कार से उतरे और हमारे स्वागत के लिए  मीडिया भी था और पूजा की थाली लिए छात्र भी तैयार थे।  जब हम अंदर जाने लगे तो टीका हुआ और फ़्लैश चमके। बड़ा ही अनूठा था यह सब। 
बड़ी जबरदस्त फीलिंग चली जब कार्यक्रम शुरू हुआ और स्पीकर ने शफा होम के सदस्यों को मंच पर आमंत्रित किया। सभी के साथ जब मेरा नाम भी लिया गया और मै भी मंच पर बुलाया गया- पहली बार इस तरीके का स्वागत मिला था मुझे और उसपर मुझे गर्व हो रहा था की आज मै शफा फैमिली का हिस्सा हू । 
पूरा कार्यक्रम बड़ा ही सफल रहा। करीब ५:०० बजे कार्यक्रमख़त्म हुआ , ६:३० बजे हम वापस होटल पहुंचे। रूम खोला और मै चेंज कर ही रहा था की मेसेज आया रंजन सर ने सबको अपने रूम पर फीडबैक के लिए बुलाया है , चाय और नाश्ता भी साथ था. सबको सबके गुड पॉइंट और वर्क पॉइंट दिए और बड़ा ही स्वस्थ वार्तालाप रहा ४०-५० मिनट का। मै उस समय कनेक्ट कर पा रहा था की ये तरीके ही तोह हम भूल गए थे हम। कोईं हम ग्रुप कर रहे है तोह पहले विमर्श कितना महत्वपूर्ण है और कितना जरूरी  है उसके बाद का फीडबैक। 
"जीवन में पहली बार शफा से जुड़े होने का मुझे गर्व हो रहा था "..... विकास। 



1 comment:

  1. New Generation Care FoundationCentre or Nasha Mukti Kendra in Delhi was started behind the goal to assertion occurring people who are struggling subsequent to substance abuse. At Rama Rehab we have helped many shackle addicts & their families in last 15 years.

    Rehabilitation Centre in Punjab, Patiala, Chandigarh, Amritsar
    Deaddiction Centre in Punjab, Jalandhar, Ludhiana, Shimla, Jaipur
    Nasha Mukti Kendra in Punjab,Patiala, Chandigarh, Amritsar
    Nasha Mukti Kendra in Delhi Video

    Nasha Mukti Kendra in Delhi - Samparkrehab.com



    ReplyDelete